जो लोग हाईवे पर खुद की कार को लेकर ट्रेवल्स करते है उन्हें टोल प्लाजा पर लंबी लाइन में कभी तो हैरान होने की बारी आई होगी । जब कि आप को पता है कि कानून में इस तरह का प्रावधान है जिसकी मदद से जब लंबी लाइन लगी हो तो आप टोल दिए बिना कानूनी तौर पर जा सकते है । हाल में हुई जाहेर हित की एक अर्जी में खुलासा हुआ है । जबकि यह अलग बात है, की बड़े पैमाने पर लोगो को इस बात का पता ही नही । मिली जानकारी के अनुसार अगर आप टोल प्लाजा पर 3 मिनट से जाएदा तक इंतजार करना पड़े तो आप को टिकिट लेने की जरूरत नही है । आप टोल का पैसा चुकाए बिना आसानी से जा सकते है ।

इस घटना की जानकारी देंखे तो टोच की वेबसाइट में दिए हुए कहानी के मुताबिक लुधियाना के वकील हरिओम जिंदले एक RTI फाइल की थी । जिसमे टोल प्लाजा पर लगने वाले वेटिंग समय को लेकर कई सवाल पूछे थे । उन्हें जो जबाब मिला उसे पढ़ कर होस उड़ गए ।

RTI के जबाब में बताया गया था कि टोल बूथ पर लगने वाले वेटिंग टाइम 3 मिनट से जाएदा नही हो सकता है । इसका मतलब है कि 3 मिनट के बाद टोल दिए बिना जा सकते है ।

गौरतलब है कि नेशनल हाइवे केंद्र सरकार के हस्तक है । यदि किसी प्रकार शिकायत है तो हाई कोर्ट में अर्जी करनी पड़ती है । वकील जिंदाले इनके विरुद्ध भी एक शिकायत दर्ज की थी । उन्होंने तर्क दौड़ाया की जो टोल वशूले जाते है । ओ टैक्स नही बल्कि रोड यूज़ करने की फीस है । यहां से यह मामला कन्ज्यूमर कोर्ट को लगानी चाहिए । इस मामले में कई विवाद के बाद फाइनल किया गया कि टोल को लगने वाले केस अब ग्राहक सुरक्छा कोर्ट में फाइल कर सकते है ।