रोहतक जेल में सीबीआई कोर्ट के जज ने राम रहीम को सुनाई 10 साल की सजा
रोहतक में सजा सुन रो पड़ा राम रहीम तो सिरसा में समर्थकों ने फूंकी दो गाडिय़ां
दुष्कर्म के दोषी गुरमीत राम रहीम के लिए सजा का ऐलान
रोहतक। सीबीआई कोर्ट के विशेष जज जगदीप सिह ने डेरा सच्चा सौदा के मुखी गुरमीत राम रहीम सिंह को आज 10 साल की सजा सुना दी। उन्होंने रोहतक की सुनारिया जेल में राम रहीम के लिए सजा का ऐलान किया। सजा का ऐलान सुनकर सफेद कपड़ों मेें हाथ जोड़कर खड़ा राम रहीम रो पड़ा। वहीं डेरा अनुयायी ङ्क्षहसा पर उतर आए। उन्होंने सिरसा के गांव फुल्का में दो वाहनों को फूंक डाला।
रोहतक जेल में विशेष रूप से लगाई गई अदालत में जज जगदीप सिंह ने सजा के मुद्दे पर बहस सुनी। दोनों वकीलों को बहस के लिए दस-दस मिनट का समय दिया गया। राम रहीम के वकीलों उसके लिए रहम की मांग करते हुए जज से नरम रूख अपनाने का आग्रह करते हुए कहा कि राम रहीम समाजसेवी हैं, लोगों की भलाई के काम किए, इसलिए उन्हें माफ किया जाए। राम रहीम ने रक्तदान, सफाई मुहिम की दलील दी। इसके विपरीत सीबीआई के वकील ने उसके अपराध को बड़ा बताते हुए उमक्रैद की मांग की।
पंचकूला की सीबीआई विशेष अदालत ने शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को साध्वी से रेप के मामले में दोषी करार दिया था। इसके बाद भड़की हिंसा के कारण आज रोहतक जेल मेंं अदालत लगाई गई। दोपहर तीन बजे जज ने फैसला पढऩा शुरू किया। जिसमें सजा का ऐलान कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि एक गुमनाम पत्र के आधार पर यौन शोषण का यह मामला पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने जांच के लिए सीबीआई को सौंपा था। इस प्रकरण की जांच करना सीबीआई के लिए बहुत मुश्किल काम था। ना सबूत और ना गवाह। जांच एजेंसी के पास अगर कुछ था तो सिर्फ एक गुमनाम पत्र। इसी के सहारे सीबीआई ने दिसंबर 2002 में अपनी जांच शुरू की, जो पांच साल की लंबी मशक्कत के बाद 30 जुलाई 2007 को पूरी हो सकी थी। इस दौरान सीबीआई ने गवाह भी तलाशे और सबूत भी इक_ा किया। अदालत में दो साध्वियों ने बयान दिए और अंत तक डेरा मुखी के खिलाफ डटी रहीं। सीबीआई के डीआईजी एम. नारायणन और डीएसपी सतीश डागर ने 30 जुलाई 2007 को अंबाला में विशेष सीबीआई जज के निवास पर चार्जशीट दाखिल की। वर्ष 2008 में अंबाला सीबीआई कोर्ट में डेरामुखी के खिलाफ आरोप तय हो गया। उसके बाद से 9 साल तक ट्रायल की प्रक्रिया चलती रही, 52 अलग-अलग गवाहों ने बयान दर्ज कराए। राम रहीम को सजा होने में पन्द्रह साल लग गए।