यूटिलिटी डेस्क। लिवर बॉडी का सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट होता है। लिवर बॉडी के कई फंक्शन को कंट्रोल करता है। लिवर के हेल्दी रहने से पूरी बॉडी ठीक ढंग से काम करती है। लिवर बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ बॉडी डाइजेशन को भी इम्प्रूव करता है। लेकिन हमारी जरा सी लापरवाही से इस पर बुरा असर पड़ता है। यहां हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनको खाने से आपका लिवर डैमेज हो जाता है।

 

फ्रेंच फ्राइज और बर्गर

लिवर को हेल्दी रखना आपकी च्वॉइस है। अगर आप इन दोनों चीजों को ज्यादा खाते हैं तो लिवर को हेल्दी रखना मुश्किल है, क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में सेचुरेट फैट होता है जो लिवर के काम को हार्ड बनाता है। इससे लिवर में सूजन आने से जैसी प्रॉब्लम होती है जिसे सिरोसिस कहते हैं। अगली बार इन चीजों को ऑर्डर करने से पहले एक बार सोच लें।

 

मीठा

बहत ज्यादा मीठा खाने से लिवर पर प्रेशर पड़ता है क्योंकि ये फैट में कन्वर्ट हो जाता है। अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं इससे लिवर पर प्रेशर पड़ता है। इससे फैटी लिवर डिसीज होने लगती है।

एल्कोहल
बहुत ज्यादा एल्कोहल लेने से लिवर से डैमेज होने के चांजेस बढ़ जाते हैं। यह लिवर को पूरी तरह डैमेज कर देती है।

चिप्स और पिज्जा

इन चीजों के साथ प्रॉब्लम है कि इनमें अत्यधिक मात्रा में सुगर, साल्ट और फैट होता है। इनके जगह हेल्दी स्नैक को प्रिफरेंस दें। इन्हें अवॉइड करें।

ज्यादा नमक
हमारी बॉडी को नमक की जरूरत बहुत कम