New Delhi: Delhi में डीजल की कीमत आसामान छू रही है। जहां सरकार ने डीजल की कीमत कम करने के लिए कहा था लेकिन डीजल की कीमत तो कुछ और ही बयां कर रही है।

दिल्ली में मंगलवार को डीजल की कीमत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। मंगलवार को दिल्‍ली में डीजल के दाम 59.76 रुपये प्रति लीटर है। जोकि दिल्ली में डीज़ल की अब तक की सबसे ज़्यादा क़ीमत है। वहीं पेट्रोल की कीमत 69.97 रुपये प्रति लीटर है।

इससे पहले सोमवार को डीजल की कीमत 59.70 रुपये प्रति लीटर थी और पेट्रोल की क़ीमत 69.97 रुपये प्रति लीटर रही थी। कोलकाता और चेन्नई में डीज़ल सितंबर 2014 में सबसे महंगा था।

वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए 28 दिसंबर 2017 को राज्यों से पेट्रोल एवं डीजल पर बिक्री कर या मूल्यवर्धित कर (वैट) कम करने का कहा था। मंत्री ने कहा था कि कई राज्यों ने वैट में कटौती की है। हम फिर से अपील करेंगे कि जिन राज्यों में वैट अधिक है वे उपभोक्ताओं के हित में इसे कम करें। उन्होंने कहा कि राज्यों के बीच एकमत कायम हो जाने पर पेट्रोलियम उत्पादों को भी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाया जाएगा।

सरकार ने अक्तूबर में पेट्रोल पर सीमा शुल्क 21.48 रुपये से घटाकर 19.48 रुपये तथा डीजल पर सीमा शुल्क 17.33 रुपये से कम कर 15.33 रुपये प्रति लीटर कर दिया था।