डेस्क :  फेसबुक पार से डेटा चोरी प्रकरण के बाद, केंद्र सरकार का निर्णय ।। फेसबुक पर से लाखों भारतीयो डेटा की चोरी हो जाने से विवाद पोलिटिकल में हड़कंप मचा दिया है । जबकि सूचना प्रसारण विभाग ने फौरन बैठक करने का निर्णय लिया है ।

 

1 अप्रैल मध्यरात 12 बजे के बाद फेसबुक, व्हाट्सअप, टिवटर, इंस्ट्राग्राम, के डेटा, डिलीट कर के नए तौर से सुरु किया जाएगा । इस प्रकिया के कारण हर एक मोबाईल को यूज करने वाले शोशल मीडिया का रिकॉर्ड पूरी तरह से लेप्स हो जाएगा ।

एक मिनट के बाद 12 बजके 1 मिनट पर वापस फिर से फेसबुक,व्हाटसअप, टिवटर, इंस्टाग्राम अकाउंट खोल सकते है। लेकिन उसके लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है ।

सूचना और प्रसारण विभाग तुरंत जाहेर किये हुए नोटिफिकेशन में बताया है कि फेसबुक द्वारा भारतीयो के पर्सनल डेटा की चोरी कारनामे के कारण लिया हुआ 1 अप्रैल के मध्यरात यनि की 12 बज हर शोशल मीडिया अकाउंट डिलीट किया जाएगा । इस प्रोसेस में पुराना रिकॉर्ड फिर से नही मिलेगा ।

1 अप्रैल के मध्यरात 12 बजे से पहले खुद का रिकॉर्ड सेव करने वाले लोग खुद के PC पर सेव कर सकते है। इस रिकॉर्ड को नए तौर से फेसबुक तथा व्हाट्सएप, का अकाउंट के लिए रेफरेंस के तौर पर यूज कर सकते है। उससे जायेदा कुछ नही हो सकता है ।