New Delhi: पूरे साल कश्मीर से लद्दाख जाने के लिए बनाया जाएगा Zoji La tunnel। इसकी नींव 19 मई को PM MODI रखेंगे।

बता दें कि अभी खराब मौसम होते ही लद्दाख से पूरे कश्मीर का संपर्क खत्म हो जाता है, इस पास के बन जाने के बाद ये परेशानी खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही बॉर्डर सुरक्षा के लिहाज से भी जोजिला पास रणनीतिक तौर पर बहुत महत्वपूर्ण है। इस सुरंग से साढ़े 3 घंटे का सफर कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाएगा।

बता दें कि इस प्रोजेक्ट पर कूल 6,809 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। और इस पूरे रास्ते में कुल 14.2 किमी. तक की सुरंग बनाई जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि 2026 तक ये बनकर पूरा हो जाएगा। श्रीनगर-लेह के बीच एक और महत्वपूर्ण 6.5 किमी. के टनल के निर्माण का काम चल रहा है। इस हाईवे के अगले साल तक पूरा होने की संभावना है।

जानकारी के लिए बता दें, कि जोजिला टनल निर्माण के लिए सबसे पहले सर्वे भारतीय सेना ने 1997 में किया था, लेकिन इस दिशा में ठोस कदम 1999 में करगिल युद्ध के बाद ही उठाए गए। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, लद्दाख के लोगों से साल भर देश के दूसरे हिस्से से संपर्क का जो वादा किया गया था, यह उसे पूरा करने की दिशा में अगला कदम है। 20 किमी. के z-मोर्च टनल और जो जिला टनल के निर्माण से घाटी और लद्दाख के बीच संपर्क का दायरा मजबूत होगा।