New Delhi: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इन दिनों हंगामा जारी है। इस बीच भारत के एक राज्य ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले स्टेट टैक्स यानी वैट को खत्म करने का फैसला किया है।

राज्य कैबिनेट बैठक के बाद यह फैसला ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि बुधवार आधी रात के बाद से नई दरें लागू हो जाएंगी।

दरअसल, केरल सरकार ने आज राज्य में पेट्रोल और डीजल को वैट के दायरे से हटाने का फैसला ले लिया है। केरल में फिलहाल पेट्रोल के दाम 82.61 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.19 रुपए प्रति लीटर हैं। केरल के मलयाला मनोरमा के मुताबिक, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल से टैक्स हटाने पर आपसी सहमति बन गई है। विजयन के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की नई दरें गुरुवार से लागू कर दी जाएंगी.।

केरल में फिलहाल पेट्रोल पर 32.02 फीसदी टैक्स वसूला जाता है। वहीं, डीजल पर 25.58 फीसदी टैक्स लगता है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर 1 फीसदी सेस भी लगाया गया है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में सरकार को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से 7795 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल हुआ। लगभग हर राज्य के साथ ही केरल में भी पेट्रोल के दाम पर एक चौथाई वैट लगता है।

कितना सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल : केरल में अगर स्टेट टैक्स को हटाया जाता है तो करीब 20 रुपए पेट्रोल सस्ता हो सकता है। अगर एक कैलकुलेशन के हिसाब से समझें तो करीब 20 रुपए वैट पर लगते हैं। अगर राज्य पूरा स्टेट टैक्स हटा लेती है तो पेट्रोल की कीमत 62 रुपए के आसपास आ जाएगी। हालांकि, केरल सरकार ने अभी यह साफ नहीं किया है कि स्टेट टैक्स में कितनी कटौती की जाएगी।