पाकिस्तान में चुनाव हो चुके हैं. परिणाम आ चुके हैं. तहरीक ए इंसाफ पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. अब इमरान खान का पाकिस्तान का नया वजीर-ए-आजम बनना तय है. क्या आपको मालूम है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यानि वजीर-ए-आजम को हर महीने वेतन के रूप में कितना धन मिलता है.

भारत के प्रधानमंत्री से तुलना करें तो पाकिस्तानी के इस शीर्ष पर बैठे शख्स को कम वेतन मिलता है. पाकिस्तान में राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का वेतन उससे ज्यादा होता है.

ये पाक प्रधानमंत्री की सेलरी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हर महीने 1.40 लाख रुपए वेतन के रूप में मिलते हैं. ये वेतन टैक्स कटौती के बाद है. इसमें परिलब्धियां शामिल हैं. जबकि भारतीय प्रधानमंत्री का वेतन 1.6 लाख रुपए है, जिसमें सांसद के रूप में उन्हें मिलने वाला वेतन शामिल है.

इसके अलावा भारतीय प्रधानमंत्री को कई और तरह के भत्ते मिलते हैं. गौरतलब है कि भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 1.88 रुपए के बराबर है. इस हिसाब से देखा जाए तो भारतीय पीएम की सेलरी पाकिस्तानी मुद्रा के सापेक्ष करीब तीन लाख रुपए होती है.

अब इमरान खान बनेंगे पाकिस्तान के वजीरेआजम

पाक प्रधानमंत्री को मिलने वाले भत्ते

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को बड़ा सा आवास मिलता है. साथ ही ट्रांसपोर्ट, किचन और लांड्री का असीमित खर्च. इसके अलावा भी इसे कई तरह के भत्ते मिलते हैं. इसके अलावा वो विदेश में कहीं से दो लाख रुपए कीमत का सामान मंगवा सकता है. इस पर कस्टम ड्यूटी नहीं लगती. उसके पास एक लाख रुपए का वेकअप फंड होता है तो साथ ही वो राष्ट्रीय, धार्मिक या सांस्कृतिक इवेंट के आयोजन पर छह लाख रुपए तक खर्च कर सकता है.

सीनेटर और सांसदों का वेतन पीएम से ज्यादा

हालांकि बड़ी अजीब बात है कि वहां सीनेटर, मेंबर ऑफ नेशनल असेंबली और मंत्रियों का वेतन प्रधानमंत्री से ज्यादा है. पाकिस्तान में सीनेटर का वेतन चार लाख रुपए, नेशनल असेंबली सदस्य का वेतन साढ़े तीन लाख है. जबकि केंद्रीय मंत्री 2.35 लाख रुपए तो राज्यों के मंत्री 2.15 लाख रुपए सेलरी के रूप में पाते हैं.

पाकिस्तान के सांसदों को काफी भत्ते मिलते हैं

पाक में किसका वेतन सबसे ज्यादा

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा वेतन सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की होती है. ये करीब नौ लाख रुपए है. यानि उसका वेतन प्रधानमंत्री की तुलना में चार से पांच गुना ज्यादा है. राष्ट्रपति का वेतन अभी फिलहाल 4.50 लाख रुपए है, हालांकि इसमें बढोतरी करके इसे 846,550 रुपए तक ले जाने का प्रस्ताव है.

पाकिस्तान में भी प्राइवेट सेक्टर के शीर्ष पदों पर बैठे लोगों का वेतन प्रति माह दस लाख रुपए से ज्यादा है. सरकार में बैठे अफसरों और सलाहकारों की सेलरी भी सात अंकों में है.

सांसदों का वेतन

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के एक सदस्य का वेतन और भत्ते इस तरह हैं

माहवार सेलरी – 1.2 लाख से 02.00 लाख रुपए

क्षेत्र के लिए खर्चा – एक लाख रुपया

आफिस का खर्च – 1.40 लाख रुपया

ट्रेवेलिंग छूट – 48,000 रुपए प्रति माह, वो 6000 किमी की यात्रा सरकारी खर्च पर करने का हकदार है

असेंबली मीट पर भत्ता – 500 रुपए प्रतिदिन

ट्रेन यात्रा – मुफ्त (फर्स्ट क्लास एसी में, पूरे पाकिस्तान में)

हवाई यात्रा – सालभर में 40 ट्रिप फ्री (पत्नी या पीए के साथ, बिजनेस क्लास में)

कहीं भी सरकारी हास्टल में ठहरना मुफ्त

घर का बिजली खर्च – 50,000 यूनिट तक मुफ्त

लोकल फोन खर्च – 1,70000 कॉल्स तक फ्री