यूपी/गाज़ियाबाद।दिनों-दिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से यूपी में पाॅलिथीन पर रोक लगा दी गर्इ थी।इसको पूरी तरह से लागू कराने के लिए प्रशासन के अधिकारियों द्वारा जगह जगह छापेमारी की गर्इ थी।वहीं अब एक आैर एेसी चीज है।जिस पर आज यानि 15 अगस्त से पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।यह बैन किसी आैर नहीं बल्कि थर्माकाॅल पर लगाया गया है।
वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें-हिन्दू मुस्लिम एकता पेश करने वाले इस शख्स को मिली धमकीआज से इनका उपयोग करने पर लगेगा जुर्मानायूपी में भारी मात्रा में पॉलिथीन बरामद की है।लेकिन अब पॉलिथीन और थर्माकोल से बने गिलास, प्लेट और चम्मच आदि के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।जिले में 15 अगस्त के बाद इनका उपयोग नहीं किया जा सकेगा। ऐसा करने पर यूपी के सभी जिलों में बनी प्रशासन की टीम दुकानदार पर कार्रवार्इ करेंगी।इतना ही नहीं इसको लेकर गाजियाबाद में टीम बनार्इ गर्इ है। जो 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के बाद से ही शहर में सभी दुकानों आैर बड़े गोदामों पर छापेमारी कर थर्माकाॅल से बने सामान को जब्त करेगी।

यह भी पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले रिटायर्ड कर्नल ने साथियों संग मिलकर एडीएम की पत्नी को बनाया अपना शिकार!

प्रशासन ने एकत्र की थी इतनी पाॅलिथीन

प्रशासन ने इससे पहले पॉलिथीन के प्रयोग पर रोक लगाई थी। जिसमें सभी नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम क्षेत्र में 50 माइक्रोन से कम घनत्व के प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक लगा दी थी। प्रशासन की तरफ से दस से ज्यादा विभाग के अधिकारियों को पॉलिथीन की रोकथाम के लिए लगाया गया। अभियान के दौरान 40 हजार किलो पॉलिथीन विभिन्न स्थानों से जब्त की गई। टीम ने 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।इसमें से 80 फीसदी से ज्यादा जुर्माना वसूला गया।