गुजरात नोनस्टॉप डेस्क : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं हैं. गुरुवार 16 अगस्त की शाम 5 बजकर 5 मिनट पर उनका निधन दिल्ली के एम्स में हो गया है. पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. वे बीते 11 जून से ही एम्स में भर्ती थे. करीब 9 हफ्ते तक एम्स में भर्ती रहने के बाद उन्होंने गुरुवार 16 अगस्त को आखिरी सांस ली. उनके उनके निधन से देशभर में शोक की लहर है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत सभी नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है. अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की खबर मिलते ही एम्स में नेताओं का तांता लग गया है.

कई बड़े मंत्री AIIMS पहुंचे

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की तबीयत बिगड़ने की खबर बुधवार 15 अगस्त की शाम आई थी. एम्स में मेडिकल बुलेटिन जारी कर कहा था कि उनकी हालत पिछले 24 घंटों में और बिगड़ गई है. बुधवार की देर रात तक उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. यह खबर आने के बाद ही बुधवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री उन्हें देखने पहुंचे थे.

11 जून से ही एम्स में भर्ती थे

अटल बिहारी बाजपेई को डायबिटीज के साथ ही यूरिन, सीने और किडनी में इंफेक्शन की शिकायत थी. 93 वर्षीय अटल बिहारी वाजपेयी 11 जून से ही एम्स में भर्ती थे. मधुमेह के शिकार 93 वर्षीय BJP नेता का एक ही गुर्दा काम करता है. 2009 में उन्हें स्ट्रोक आया था जिसके बाद उनकी सोचने-समझने की क्षमता कमजोर हो गई. बाद में वह डिमेंशिया से भी पीड़ित हो गए. जैसे-जैसे उनकी सेहत गिरती गई, धीरे-धीरे उन्होंने खुद को सार्वजनिक जीवन से दूर कर लिया.

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी डिमेंशिया नाम की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे और 2009 से ही व्हीलचेयर पर थे. हाल ही में भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया था. वह बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा करने वाले पहले और अभी तक के एकमात्र गैर कांग्रेसी नेता थे. वाजपेयी 3 बार प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही रह पाई. 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीनों तक चली थी. 1999 में वाजपेयी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया. 5 साल का पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले वह पहले गैरकांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं.