नई दिल्ली। डीजल की कीमतों ने सोमवार को लगातार दूसरे दिन नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी और घरेलू स्तर पर डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट की वजह से डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। डीजल के साथ पेट्रोल की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी जारी है, हालांकि पेट्रोल की कीमतों ने अभी रिकॉर्ड स्तर को पार नहीं किया है।

 

इंडियन ऑयल के मुताबिक सोमवार के दिन दिल्ली में डीजल का भाव 69.46 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है जो अबतक का सबसे ऊपरी स्तर है, इसी तरह कोलकाता में दाम 72.31 रुपए और चेन्नई में 73.38 रुपए प्रति लीटर की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। मुंबई में भी दाम बढ़े हैं लेकिन मई में बना रिकॉर्ड अभी नहीं टूटा है, सोमवार के दिन मुंबई में डीजल का दाम 73.74 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। रविवार के मुकाबले सोमवार को दिल्ली में डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर और बाकी अन्य महानगरों में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

 

पेट्रोल की बात करें तो उसके दाम अभी रिकॉर्ड ऊंचाई पर नहीं हैं लेकिन लगातार बढ़ोतरी जारी है, सोमवार के दिन दिल्ली में पेट्रोल का दाम 13 पैसे बढ़कर 77.91 रुपए, कोलकाता में 80.84 रुपए, मुंबई में 85.33 रुपए और चेन्नई में 80.94 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

 

हफ्तेभर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है, अमेरिकी कच्चे तेल और ब्रेंट क्रूड का भाव 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है। अमेरिकी कच्चे तेल का भाव बढ़कर 68.60 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का भाव बढ़कर 75.60 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

 

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ घरेलू स्तर पर रुपए में भी भारी गिरावट आई है, डॉलर का भाव 70 रुपए के करीब है, ऐसे में तेल कंपनियों को विदेशों से कच्चे तेल का आयात करने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं और वह इसका बोझ पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।