5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद अमेरिकी थिंक टैंक ‘ब्रुकिंग इन्स्टीट्यूशंस’ ने दावा किया है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव में बीजेपी को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है।

गुजरात नॉनस्टोप :

बीते दिनों पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में हार के बाद लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को शिकस्त देखने को मिल सकती है। यह दावा अमेरिकी थिंक टैंक ‘ब्रुकिंग इन्स्टीट्यूशंस’ ने किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी 179 सीटों पर जीत पाएगी और उसे 103 सीटों का नुकसान हो सकता है। ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन ने पिछले विधानसभा चुनावों के वोटिंग पैटर्न और मौजूदा लोकसभा सीटों के गणितीय गुणा भाग के आधार पर यह आंकलन निकाला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी की सहयोगी पार्टियां भी कई सीटों पर हार सकती हैं और 28 सीटों पर सिमट सकती हैं। बता दें कि 2014 के चुनाव में बीजेपी को कुल 282 सीटें मिली थीं और उनकी सहयोगी पार्टियों ने 54 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार बीजेपी के लिए माहौल विपरीत दिखाई दे रहा है। थिंक टैंक ने अपनी रिपोर्ट में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में होने का अनुमान लगाया है।

वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, अगामी लोकसभा में कांग्रेस को 63 सीटों पर फायदा होने की उम्मीद है। 2014 में कांग्रेस को 44 सीटें मिली थी लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार कांग्रेस को कई सीटों पर फायदा होगा। इतना ही नहीं कांग्रेस के सहयोगी दलों को लोकसभा चुनाव में फायदा होने के आसार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के सहयोगी दलों को 56 सीटें मिल सकती हैं।

यहां यह जिक्र करना जरूरी है कि इस समय तृणमूल कांग्रेस, एआईएडीएमके, टीआरएस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजू जनता दल किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं हैं। और ये सभी पार्टियां लोकसभा 2019 में सरकार बनाने में बड़ी भूमिका में दिखाई देंगी।