New Delhi : भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि उसके पायलट को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। भारत ने पाकिस्तान द्वारा घायल सैनिक की तस्वीर दिखाने पर भी आपत्ति जताई है।

PAK ने कहा-सिर्फ एक पायलट को गिरफ्तार किया : पाकिस्तान ने पहले कहा था कि हमने दो पायलट को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान के पीएम इमरान ने भी यही बात कही थी लेकिन अब पाकिस्तान अपने बयान से पलट गया है। पाकिस्तान ने कहा है कि उनके पास सिर्फ एक पायलट है दो नहीं हैं। ऐसे में पाकिस्तान के पास एक पायलट जो है उसकी पहचान पर भी संदेह होता है।

पाकिस्तान ने कहा- कोई ब’दसलूकी नहीं करेंगे: पाकिस्तान सेना के डीजी आईएसपीआर जनरल गफूर ने कहा है कि पाकिस्तान जं’ग नहीं चाहता है और वो शांति से बातचीत के जरिए मसले का हल ढूंढना चाहते हैं। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि गिरफ्तार जवान के साथ कोई बदसलूकी नहीं होगी। कानून के तहत जो किया जाता है वही सलूक इस जवान के साथ होगा। पाकिस्तान बार बार ये कह रहा है कि अब बॉल इंडिया के कोर्ट में है और उसे ये निर्णय लेना है कि आगे बातचीत करनी है या बात को जं’ग तक ले जाना है।

6 विमानों ने किया था एफ16 का पीछा : न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कश्मीर में आज सुबह मिग 21 लेकर उड़े विंग कमांडर अभिनंदन नहीं लौटे हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के ल’ड़ाकू विमान एफ16 को भगाने के लिए श्रीनगर बेस से 6 मिग21 ने उड़ान भरी थी। इनमें से 5 मिग सकुशल लौट आए हैं, लेकिन एक विमान बाकी है। इस विमान में विंग कमांडर अभिनंदन थे। कांग्रेस ने जताया दुख : एक भारतीय पायलट के लापता होने पर कांग्रेस ने ट्वीट करके दुख जताया है। साथ ही, भारतीय सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द पायलट का पता लगाया जाए।

पाकिस्तान ने चलाए टैंक : पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pok) में भारतीय वायुसेना की ओर से किए गए एयरस्ट्राईक के बाद नियंत्रण रेखा (LoC) पर स्थिति तनाव पूर्ण बनी हुई है. पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी की जा रही है। न्यूज चैनल आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक सियालकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने टैंक का भी इस्तेमाल किया है।भारतीय सेना की ओर से की जा रही गोलीबारी में पाकिस्तान के 5 पोस्ट तबाह हो गए हैं। इसके अलावा कई पाकिस्तानी रेंजर्स घायल बताए जा रहे हैं।

पठानकोर्ट हाइवे का चार्ज सेना ने लिया :  अमृतसर एयरपोर्ट को खाली करवाया गया है। वहीं सेना ने जम्मू पठानकोट हाइवे का चार्ज पुलिस से हटाकर अपने हाथ में ले लिया है।

मोदी सरकार ने दिया आदेश : भारतीय वायुसेना को सरकार ने 2 मिनट के अलर्ट पर रख दिया है। सरकार की तरफ से हमले का आदेश मिलते ही 2 मिनट में पाकिस्तान में वायुसेना तबाही मचा देगी।भारत का पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब:  भारतीय वायुसेना ने POK में घुसकर पाकिस्तानी वायुसेना के विमान को मार गिराया।  इस विमान का मलबा पाकिस्तानी इलाके के नौशेरा में गिरा है। भारतीय वायुसीमा में घुसे पाकिस्तान के विमानपाकिस्तानी वायुसेना के 3  F16 विमान बुधवार को भारतीय वायुसीमा में घुसे। ये विमान नौशेरा सेक्टर के बिम्बर गली में घुसे और वहां पहाड़ों पर रॉकेट गिरा कर भाग गए।

यात्री विमानों की उड़ानें कैंसिल: भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बाद जम्मू, श्रीनगर, लेह, अमृतसर, चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला में यात्री विमानों की उड़ानें कैंसिल कर दी गई है। अगले आदेश तक विमानों को उड़ने से रोका गया है। इसके अलावा भारत गुजरने वाले सभी इंटरनेशनल उड़ानों के को रोक दिया गया है और कई विमानों के रूट बदल दिए गए हैं

पाकिस्तान ने भी एयरस्पेस किया बंद : भारत के हमले के बाद पाकिस्तान ने भी अपने एयरस्पेस से गुजरने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। कई विमानों का रूट भी डायवर्ट किया है। भारतीय बमबारी के बाद झल्लाए आं’तकी : सूत्रों के अनुसार, पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई ने आं’तकियों को करो या मरो का हुक्म जारी किया है। भारतीय वायुसेना की बमबारी के बाद आतंकी झल्ला गए हैं।

राजनाथ ने बुलाई बड़ी बैठक : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी अर्धसैनिक बलों की मीटिंग बुलाई है। इस बैठक में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ के बड़े अधिकारी शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया का दावा : पाकिस्तानी चैनल ARY न्यूज का दावा है कि पाकिस्तान ने दो भारतीय विमानों को निशाना बनाया गया है। भारत में जो विमान क्रैश हुआ है उसे पाकिस्तान अपने एक्शन के तौर पर पेश कर रहा है। पाकिस्तानी मीडिया दावा कर रहा है कि जो भारतीय विमान क्रैश हुआ है वह पाकिस्तानी निशाने पर था।

भारतीय वायुसीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान : पाकिस्तानी विमान ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है। जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में ये विमान घुस आए थे। लेकिन भारत के कड़े जवाब के बाद ये विमान वापस पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चले गए।

पाकिस्तानी सेना का दावा- सिर्फ दम दिखाने के लिए किया स्ट्राइक : पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने कहा कि हमने अपनी स्ट्राइक में कोशिश की थी किसी को नुकसान ना पहुंचे। हमने 6 टारगेट तय किए थे, जिसके बाद हमने स्ट्राइक किया। बिम्बरगरी समेत कई इलाकों में हमने टारगेट किया। हम बस ये बताना चाहते थे कि हम सबकुछ कर सकते हैं, लेकिन इलाके में शांति के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम शांति चाहते हैं युद्ध नहीं करना चाहते हैं। पाकिस्तान के एक्शन के बाद भारत के दो जहाज LoC पर कर पाकिस्तान की सीमा में आए, हमने दोनों को निशाना बनाया। एक भारत की जमीन पर और दूसरा पाकिस्तान की जमीन पर गिरा, दो पायलट को गिरफ्तार किया गया है एक घायल है और दूसरा गिरफ्त में है। उनके पास से कई कागजात मिले हैं।