नई दिल्ली। दुनिया के दिग्गज नेता जहां अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए अपनी जेबें ढ़ीली कर रहे हैं वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिना ऐसा कोई उपक्रम किए सोशल वेबसाइट पर किंग बन गए हैं।

2019 वर्ल्ड लीडर ऑन फेसबुक के रिपोर्ट के अनुसार मोदी के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज पर को करीब 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी केवल फेसबुक पर ही नहीं बल्कि ट्विटर,इंस्टाग्राम,और यू-ट्यूब पर भी काफी फेमस है जहा ट्विटर पर 4 करोड़ 70 लाख फॉलोअर्स है तो वहीं इंस्टाग्राम पर करीब 19.9 मिलियन फॉलोअर के साथ लोकप्रिय राजनेता है ।

दूसरे नंबर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं

वर्ल्ड लीडर ऑन फेसबुक के रिपोर्ट मेंमोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप है जिनके फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लोगों ने लाइक्स किया है,जबकि 8.40 करोड़ लोगों ने इनके पेज पर बात किया हैं। तीसरे नंबर पर समाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाली जॉर्डन सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी हैं, जिनके करीब 1.69 करोड़ लाइक्स है।

फेसबुक के ‘क्राउटटैंगल’ टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों की एक्टिविटी विश्लेषण किया गया। ये पेज ऐसे लोगों के हैं जो किसी देश के मुखिया हैं या फिर सरकार में शमिल हैं।